धनतेरस और दिवाली पर जरूर खरीदें यह वस्तुएँ ,माँ लक्ष्मी की होगी कृपा

भारत में धनतेरस और दिवाली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। बाजारों में इन दिनों में बहुत चहल पहल रहती है। दिवाली और धनतेरस के दिन लोग घरों की सजावट करते है और नयी वस्तुएँ ख़रीदते है। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस और दिवाली पर कुछ विशेष वस्तुएँ ख़रीदने पर माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपका घर खुशियों से भर जाता है।

धनतेरस और दिवाली पर जरूर खरीदें यह वस्तुएँ

सोना और चांदी

सोना माँ लक्ष्मी का प्रतिक माना गया है इसलिए धनतेरस को सोने की ख़रीदारी का महत्व बाद जाता है। साथ ही अगर आप चांदी ख़रीदते है तो घर में शांति और वैभव आता है।

बर्तन

धनतेरस को बर्तन ख़रीदना भी कभी शुभ माना गया है। धनतेरस का दिन माँ अन्नपूर्णा का दिन भी होता है और इस दिन जरूर से बर्तन ख़रीदना चाहिए।

गणेश – लक्ष्मी की मूर्ति

गणेश जी और लक्ष्मी जी की मूर्तियों को भी धनतेरस के दिन घर पर जरूर चाहिए। लक्ष्मी जी की बैठी हुयी मूर्ति ही घर में लानी चाहिए।

कमल का फूल

माँ लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत प्रिय है। दिवाली वाले दिन माँ लक्ष्मी को अगर आप कमल का फूल अर्पण करते है तो इसे शुभ माना जाता है।

 

नवरात्री में यह काम करने से नहीं होगी कभी धन की कमी

झाडू

धनतेरस पर लोग नयी झाडू भी ख़रीदते है। झाडू से घर की गन्दगी साफ़ होती है और कुबेर का वास भी सफाई में ही होता है। साथ ही इस दिन झाडू दान भी करना चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखें के झाडू को कभी भी पूजा स्थल , शयन कक्ष और भंडार गृह में नहीं रखना चाहिए। अगर झाडू बहुत पुरानी हो गयी हो तो उसे शनिवार के दिन ही बदलना चाहिए। झाडू को खड़ा करके रखने को भी अशुभ माना जाता है।

दिये

दिवाली पर जरूर से दिये ख़रीदने चाहिए। दिवाली रौशनी का त्यौहार है और इस दिन घर की सफाई करके दिये जलाने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनकी कृपा बनी रहती है।

प्रातिक्रिया दे