अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भारत को बना दिया था शक्तिशाली, चौंक उठी थी पूरी दुनिया

अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भारत को बना दिया था शक्तिशाली: आज भारत ने पूर्व प्रधानमंती अटल बिहारी वाजपेयी के रूप में एक महान सपूत खो दिया है। अटल जी एक महान राजनेता, कवि और सब को साथ लेकर चलने वाले एक करिश्माई नेता थे। उनके फैसले अटल होते थे और विरोधी भी उनका सम्मान करते थे। अटल जी की तबियत पिछले 9 हफ़्तों से ख़राब चल रही थी और उनका इलाज़ दिल्ली के एम्स में चल रहा था।

अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भारत को बना दिया था शक्तिशाली, कांप उठी थी पूरी दुनिया

अटलजी की तबियत पिछले 36 घंटों में ज्यादा बिगड़ी और आज शाम 5:05 मिनट पर उन्होंने अंतिम साँस ली। अटलजी 93 साल के थे। अपने गिरते स्वास्थ की वजह से अटलजी पिछले कई सालों से राजनीती से दूर थे। अटलजी के करिश्माई व्यक्तित्व का लोहा उनके विरोधी भी मानते थे। अटलजी जैसा नेता सदियों में एक ही होता है। उनके वाक्य शैली का हर कोई दीवाना था। अटलजी अपनी कविताओं के लिए भी जाने जाते है।

कोमल हृदय वाले अटलजी ने 1998 में एक ऐसा कठोर फैसला लिया जिससे भारत शक्तिशाली देशों की पंक्ति में खड़ा हो गया। अटलजी की अगुवाई में भारत ने 11 मई 1998 को परमाणु परीक्षण किये जिसकी किसी भी देश को उम्मीद नहीं थी। अटलजी के इस कदम से भारत को पूर्ण रूप से परमाणु स्टेट का दर्जा मिला। उनके इस कदम से देश अपनी रक्षा करने में सक्षम हो गया। अटलजी के इस कदम की कई विकसित देशों ने निंदा भी की मगर अटलजी अपने इरादों से पीछे नहीं हटे।

अटलजी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपना दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा ,’ मैं निशब्द हूँ , शून्य में हूँ लेकिन भावनाओं का ज्वर उमड़ रहा है।

आज उनके निधन पर पूरा देश गमगीन है और हम भी उनको दुखी हृदय से श्रद्धांजलि देते है।

Pic Credit: Internet

प्रातिक्रिया दे