जब मशहूर अदाकारा मीना कुमारी को भी झेलना पड़ा तीन तलाक़ और हलाला का दर्द

ट्रेजडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी का जीवन भी काफी संघर्षपूर्ण रहा। मीना कुमारी का फ़िल्मी सफर बेहद शानदार रहा मगर निजी जीवन में उन्हें दुखों का सामना करना पड़ा। मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानो है और उन्हें भी तीन तलाक और हलाला जैसी महिला विरोधी प्रथा से गुजरना पड़ा था।
मीना कुमारी की शादी ‘पाकीज़ा’ के निर्देशक कमाल अमरोही से हुई थी। एक बार कमाल ने गुस्से में तीन तलाक़ बोल दिया मगर बाद में कमाल को अपनी भूल पर पछतावा हुआ। दोबारा शादी करने के लिए मीना कुमारी को इस्लामी धर्म के मुताबिक हलाला से गुजरना था। तब कमाल ने मीना कुमारी की शादी अपने दोस्त अमान उल्ला खान (जीनत अमान के पिता) से करवा दी। मीना कुमारी को अपने शौहर के साथ शारीरिक संबंध बनाने पड़े। उसके बाद अपने शौहर से तलाक़ लेकर मीना कुमारी ने दोबारा अमान अमरोही से शादी की।

Meena Kumari Halala

मीना कुमारी को इस घटना ने मानसिक रूप से पूरी तरह तोड़ दिया था। मीना कुमारी ने अपना दर्द बयान करते हुए लिखा था,’जब मुझे धर्म के नाम पर जिस्म को, किसी दुसरे को भी सौंपना पड़े तो मुझमें और वैश्या में फर्क क्या रहा।’ मीना कुमारी ने इसके बाद से शराब का सहारा लेना शुरू किया और फिर शराब ही मीना कुमारी की जान की दुश्मन बन गयी। मीना कुमारी दुनिया को सिर्फ 39 की उम्र में छोड़ कर चली गयी।
ना जाने कितनी मुस्लिम औरतों ने हलाला और तीन तलाक जैसी कुप्रथा को झेला होगा। आज सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक पर प्रतिबन्ध लगाते हुए असंवैधानिक इसे करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से छह महीने के अंदर एक नया क़ानून लाने को कहा है। उम्मीद है कि अब सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फ़ैसले से मुस्लिम महिलायों की जिंदगी में कुछ बदलाव आये।

प्रातिक्रिया दे