India won 3rd ODI in Australia: यह रहे भारतीय जीत के 5 कारण

India won 3rd ODI in Australia: भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी के अर्धशतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को आखिरी वनडे मुकाबले में 7 विकेट से करारी मात दी। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज पर भी कब्ज़ा कर लिया है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीती है हालाँकि भारतीय टीम 2005 में वर्ल्ड चैंपियनशिप और सीबी सीरीज जीत चुकी है। इस मैच में जीत के कई कारण रहे।

India won 3rd ODI in Australia, these are the main 5 points

1) भुवनेश्वर और शमी की गेंदबाज़ी

शुरुआत में भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज़ों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। साथ ही भुवनेश्वर कुमार ने दोनों सलामी बल्लेबाज़ों को आउट कर दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया पर दवाब बढ़ गया।

2) भारत की शानदार फील्डिंग
भारतीय टीम ने आज शानदार फील्डिंग की। विराट कोहली, रोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार ने शानदार कैच पकड़े।

3) चहल के 6 विकेट
इस सीरीज का पहला मैच खेल रहे युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम को टिकने नहीं दिया। उन्होंने अपने 10 ओवरों में 6 विकेट चटके। यह उनका अब तक का सबसे बढ़िया वनडे प्रदर्शन है। चहल की वजह से ऑस्ट्रेलिया ज्यादा रन नहीं बना पाई। भारत की जीत में उन्होंने सबसे बड़ी भूमिका निभाई।

4) विराट और धोनी की सांझेदारी

शिखर धवन और रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद विराट और धोनी ने पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। विराट 46 रन बनाकर आउट हुए।

Watch Full Scorecard

5) धोनी और जाधव का शानदार अर्धशतक

धोनी अंत तक खड़े रहे और उन्होंने शानदार अर्धशतक लगाकर भारतीय टीम को मैच जीताया। उन्होंने 87 रन बनाये। साथ में इस सीरीज का अपना पहला मैच खेल रहे केदार जाधव ने भी शानदार अर्धशतक लगाया। उन्होंने 61 रन बनाये।

Pic Credit: BCCI

प्रातिक्रिया दे