दिल्ली में ऑड ईवन लागू ,जानिए सभी नियमों के बारे में

दिल्ली में प्रदुषण के बढ़ते स्तर को रोकने के लिए सरकार ने दिल्ली में ऑड ईवन लागू कर दिया है। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस की जानकारी दी। यह नियम 13 से 17 नवंबर के लिए लागू होगा। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि राजनीती को एक तरफ रख कर प्रदुषण की समस्या का हल निकलना होगा। पूरा उत्तर भारत इस समय गैस चैम्बर बना हुआ है। सिर्फ दिल्ली के कदम उठाने से कुछ नहीं होगा।

13 – 17 नवंबर तक दिल्ली में ऑड ईवन लागू

ऑड ईवन की योजना पांच दिन के लिए सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगी। ऑड ईवन में दोपहिया वाहनों और सीएनजी गाड़ियों को छूट दी गयी है। इसके इलावा टैक्सी, एम्बुलेंस और पुलिस की गाडी को भी ऑड ईवन के दायरे से बहार रखा गया है। अगर कार में स्कूल यूनिफार्म में बच्चा है तो भी उस गाड़ी पर यह नियम लागू नहीं होगा। इन दिनों में ऑड तारीख पर ऑड नंबर की गाड़ियां और ईवन तारीख पर ईवन नंबर की गाड़ियां ही चल पाएंगी। यानि 13,15,17 को ऑड नंबर की गाड़ियां और 14, 16 तारीख को ईवन नंबर की गाड़ियां चलेगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए डीटीसी को अतिरिक्त 500 बसों के लिए भी कहा गया है।

एनजीटी की सरकार को फटकार

सीएनजी स्टीकर कल दोपहर से 22 सीएनजी स्टेशन पर मिलना शुरू हो जायेंगे। बता दें कि एनजीटी ने बढ़ते प्रदुषण को लेकर दिल्ली और केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई है। एनजीटी ने दिल्ली सरकार से पूछा कि प्रदुषण रोकने के लिए अभी तक हेलीकॉप्टर से नकली बारिश क्यों नहीं करवाई।

प्रातिक्रिया दे