Birmingham 1st Test Ind vs Eng: इतिहास रचने से भारत 84 रन दूर

Birmingham 1st Test Ind vs Eng: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहा पहला टेस्ट मैच अपने रोमांचक मोड़ पर आ चुका है। मैच के चौथे दिन पर ही हार जीत का फैसला हो जायेगा। तीसरा दिन भारतीय टीम के लिए मिला जुला रहा। गेंदबाज़ी में इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने बेहद शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड को केवल 180 रन बनाने दिए। वहीँ भारत के बल्लेबाज़ों ने एक बार फिर से निराश किया।

तीसरे दिन की शुरुआत में भारतीय गेंदबाज़ों का दबदबा कायम रहा। कोहली ने इंग्लैंड को चौंकाते हुए अश्विन को नई गेंद थमा दी और अश्विन ने भी निराश नहीं किया। एलिस्टर कुक को अश्विन ने शून्य पर बोल्ड कर दिया। उसके बाद जेनिंग्स और कप्तान जो रुट भी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाए और अश्विन की गेंद पर आउट हो कर वापस चले गए। उसके बाद इशांत शर्मा ने कोहराम मच्या। उन्होंने इंग्लैंड के मध्यक्रम की कमर तोड़ दी और 5 विकेट झटके। अंत में उमेश यादव ने 2 इंग्लिश बल्लेबाज़ों को आउट किया। भारत के गेंदबाज़ों ने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों कोक सम्भलने का मौका नहीं दिया और सभी को 180 के स्कोर पर आउट कर दिया।

Birmingham 1st Test Ind vs Eng, Kohli stands firm

जवाब में भारत की तरफ से एक बार फिर कप्तान कोहली संकटमोचक बन कर उभरे। कोहली ने भारत की डूबती हुई नैय्या को एक बार फिर उभरा। पहली पारी में भी कोहली के 149 रनों के स्कोर की बदौलत भारत 274 बनाने में कामयाब रहा था। मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल और अजिंक्या रहाणे दूरी पारी में भी फ्लॉप साबित हुए और कप्तान विराट कोहली को बीच मँझदार अकेला छोड़ दिया। मुरली ने 6, शिखर धवन ने 13, राहुल ने 13 और रहाणे ने केवल 2 रन बनाये। इन बल्लेबाज़ों के फ्लॉप फ्लॉप शो की वजह से भारत अपने 5 विकेट खो चुका है।

Watch Live Scorecard

इस समय कप्तान कोहली 43 रन बनाकर और दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर मैदान पर टिके हुए है। अब पूरा मैच कोहली के कन्धों पर है क्यूंकि इस जोड़ी के बाद केवल हार्दिक पांड्या ही बल्लेबाज़ी कर सकते है।

मैच जीते ही भारत बना देगी यह बड़ा रिकॉर्ड

इस मुश्किल चुनौती को पार कर अगर भारत यह मैच जीतती है तो भारत पहली बार बिर्मिंघम में कोई टेस्ट मैच जीतेगा। अब तक बिर्मिंघम में खेले 6 टेस्ट मैचों में से भारत कोई भी मैच में जीत हासिल नहीं कर पाया है। इस मैदान पर भारत 5 मैच हार चुका है और एक मैच ड्रा हुआ था। ऐसे में यह भारत के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।

Pic Credit: BCCI

प्रातिक्रिया दे