भुवनेश्वर और बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका पर बरपाया कहर, भारत मजबूत स्तिथि में

भारत और दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को 194 रन पर आउट करके मैच में वापस से पकड़ बना ली है। भारतीय गेंदबाज़ों ने आज बेहद शानदार गेंदबाज़ी करते हुए सही जगह पर गेंदबाज़ी की और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ों को मुश्किल में डाले रखा।

भुवनेश्वर ने दिए शुरुआती झटके

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ भुवनेश्वर और बुमराह के आगे बिलकुल बेबस नज़र आ रहे थे। 1 विकेट पर 6 रनों से आगे खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपना दूसरा विकेट जल्दी ही खो दिया। सलामी बल्लेबाज़ एल्गर केवल 4 रन ही बना पाए। उनकी जगह पर खेलने आये हाशिम अमला ने संभल कर खेलना शुरू किया और रबाडा के साथ मिल कर 64 रन की सांझेदारी कर डाली। इस सांझेदारी को आखिरकार इशांत शर्मा ने तोड़ा और रबाडा को 30 के निजी स्कोर पर चलता किया। भुवनेश्वर ने अपने तीसरे शिकार के रूप में डी विल्लियर्स का विकेट लिया और उन्हें बोल्ड कर दिया। डी विल्लियर्स भुवनेश्वर की स्विंग गेंदबाज़ी को समझ ही नहीं पा रहे थे।

बुमराह के तूफ़ान के आगे उड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम

इसके बाद जसप्रीत बुमराह नामक तूफ़ान आया जिसके आगे कोई भी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ चल नहीं पाया। सबसे पहले बुमराह ने कप्तान डी प्लेसिस को 8 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। उसके बाद डी कॉक को भी 8 के ही निजी स्कोर पर पार्थिव के हाथों कैच आउट करवा दिया। खतरनाक नज़र आ रहे अमला को भी बुमराह ने ही आउट किया। अमला ने अपनी पारी में 61 रन बनाये। बुमराह ने इस पारी में 5 दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ों को चलता किया। इस बार भारतीय फील्डिंग में भी काफी सुधार दिखाई दिया। पिछले मैच में ख़राब विकेटकीपिंग की वजह से आलोचना झेलने वाले पार्थिव ने इस पारी में कमाल की विकेटकीपिंग करते हुए 4 कैच पकड़े।

भारतीय बल्लेबाज़ों ने की बढ़िया शुरुआत

दूसरी पारी में विराट कोहली ने बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करते हुए लोकेश राहुल की जगह पर पार्थिव पटेल को मुरली विजय के साथ सलामी बल्लेबाज़ी के लिए भेजा। पार्थिव पटेल ने तेज़ी से रन बनाते हुए केवल 15 गेंदों में ही 16 रन बना डाले। फॉर्म में नज़र आ रहे पार्थिव को मारक्रम ने बढ़िया फील्डिंग करते हुए फिलैंडर की गेंद पर कैच आउट किया। फ़िलहाल दूसरे दिन का खेल ख़त्म होने के बाद भारतीय टीम ने 1 विकेट पर 49 रन बना लिए है। मुरली विजय 13 और लोकेश राहुल 16 रन बना कर क्रीज़ पर डटे हुए है। दूसरा दिन पूरा भारतीय गेंदबाज़ों के नाम रहा और फ़िलहाल भारत मजबूत स्तिथि में पहुँच चुका है।

Leave a Reply